सोमवार, 21 नवंबर 2022। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन एवं कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में उद्यमियों के साथ सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को एसोसिएशन सभागार में किया गया। जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त (प्रथम) श्री शांतनु बंद्योपाध्याय एवं आयुक्त (द्वितीय) श्री पारितोषदीप सिंह सेखों मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कर्मचारी उद्यमियों को भविष्य निधि संगठन द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं जैसे- ई-नोमिनेशन, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, ऑनलाईन दावों का भरा जाना, भविष्य निधि सदस्यों के नाम एवं जन्मतिथि में संशोधन इत्यादि के संबंध में आवश्यक जानाकारी उपलब्ध करवाई गई।

उन्होंने ईपीएफओ द्वारा कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के तहत भविष्य निधि सदस्यों को सेवानिवृत्ति तिथि को पेंशन भुगतान आदेश जारी करने के लिये प्रयास कार्यक्रम प्रारम्भ किये जाने से अवगत करवाते हुये सभी नियोक्ताओं से अपील की गयी कि वे अपने कर्मचारियों/श्रमिकों के ई-नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण करने में सहायता करें, ई-नामांकन कार्य प्रगति के लिये कार्यालय द्वारा विभिन्न स्थानों पर प्रतिदिन शिविरां का आयोजन किया जा रहा है। सदस्य द्वारा ई-नामांकन किये जाने तथा सदस्य की असामयिक मृत्यु होने पर आश्रितों द्वारा ऑनलाईन भविष्य निधि/पेशन/बीमा दावा प्रस्तुत किया जा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पेंशनरों को नियमित पेंशन प्राप्त करने हेतु प्रत्येक वर्ष जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है, जिन पेंशनरों का जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाईन जमा नहीं हुआ है उन पेंशनरों के लिए दो दिवसीय डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र शिविर का आयोजन भी एसोसिएशन सभागार में किया जा रहा है शिविर के प्रथम दिन काफी संख्या में पेंशनर्स ने शिविर में पहुँचकर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया तथा जिन पेंशनर्स ने अभी तक अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं किया है वे मंगलवार को भी शिविर में पहुॅंचकर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर सकते है। जिसके लिए वे आवश्यक दस्तावेज जैसे पीपीओ नंबर, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण एवं आधार से जुड़ा मोबाईल नंबर अवश्य साथ लेकर आये।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अपने स्वागत उद्बोधन के दौरान अध्यक्ष एन.के.जैन ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से सम्बन्धित उद्यमियों एवं कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं की और ध्यान आकर्षित किया। और आयुक्त महोदय को एसोसिएशन की गतिविधियों की जानकारी देते कहा कि उद्यमियों व कर्मचारियों की शंकाओं/समस्याओं को दूर करने के लिए समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों एवं शिविरों का आयोजन जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के द्वारा किया जाता रहा है।

इसके साथ ही श्री जैन ने भविष्य निधि की त्वरित सेवाओं के बारे में अवगत कराते हुए खुशी जाहिर की कि सामान्यतः सदस्यों को दावा प्रस्तुत करने के पश्चात सात दिवस में राशि प्राप्त हो रही है। श्री जैन द्वारा जन्मतिथि व नाम संशोधन की प्रक्रिया को सरल करने के प्रयास किये जाने का सुझाव दिया और साथ ही उनके द्वारा भविष्य निधि योजनाओं के प्रचार-प्रसार किये जाने की आवश्यकता बताई।

सीधा संवाद कार्यक्रम में मंच का संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया तथा कार्यक्रम के अन्त में कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त (प्रथम) श्री शांतनु बंद्योपाध्याय एवं आयुक्त (द्वितीय) श्री पारितोषदीप सिंह सेखों एवं प्रवर्तन अधिकारी श्री धीरज कुमार, श्री विजय टांटिया, एवं श्री पी. सी. गहलोत का नियोक्ताओं को भविष्य निधि के संबंध में आ रही समस्याओं के निवारण करने एवं पेंशनर्स हेतु उपयोगी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने हेतु शिविर के आयोजन के लिए आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर जेआईए उपाध्यक्ष अमित मेहता कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल, विनोद आचार्य दीपक जैन, योगेश बिड़ला एवं सुरेश गौड सहित भविष्य निधि कार्यालय के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now