जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने जोधपुर सांसद श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से कृषि उत्पादों को कृषि मंडी शुल्क के दोहरे करारोपण से मुक्त कराने की मांग की है। अध्यक्ष श्री विनोदसिंह राजपुरोहित की अगुवाई में शनिवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने श्री शेखावत को बोरानाड़ा औद्योगिक क्षेत्र व एग्रो फूड पार्क में स्थित कृषि आधारित उद्योगों का दौरा कराया तथा ग्वारगम निर्यातक इकाई ‘न्यूट्रिक्स इंडिया’ में बैठक कर उन्हें कृषि आधारित उद्योगों की कृषि मंडी शुल्क के दोहरे करारोपण की समस्या से अवगत कराते हुए समस्या निवारण की मांग की। 
अध्यक्ष श्री विनोदसिंह राजपुरोहित ने बताया कि राज्य में कृषि आधारित उद्योगों को अन्य राज्यों से कच्चा माल आयात करने पर उस राज्य के अलावा राजस्थान में भी 1.6 प्रतिशत की दर से कृषि मंडी शुल्क चुकाना पड़ता है। जबकि पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र आदि अनेक राज्यों में कृषि उत्पाद आयात करने पर मंडी शुल्क से छूट प्राप्त है। पूर्व में राजस्थान उत्पाद कृषि मंडी एक्ट 1961 की धारा 58(4) के अन्तर्गत राज्य के उद्योगों को दोहरे मंडी शुल्क से छूट प्राप्त थी। परन्तु राज्य सरकार की अधिसूचना संख्या 4 (79)कृषि/ग्रुप-2/2002 के द्वारा धारा 58(4) को विलोपित कर दिया गया। इस कारण राज्य के कृषि आधारित उद्योग अन्य राज्यों से प्रतिस्पर्धा में पिछड़ गए है। उद्यमियों ने शेखावत से मांग की कि वे राजस्थान कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2013 की धारा 40(ए) के अन्तर्गत राज्य में संचालित उद्योगों को अन्य राज्यों से मंगवाए गए कृषि उत्पादों को भूतलक्षी प्रभाव से कृषि मंडी शुल्क से छूट प्रदान करवाएं ताकि राज्य के कृषि आधारित उद्योग प्रतिस्पर्धा में टिके रह सके।
बैठक में श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने उद्यमियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा इस समस्या से मुख्यमंत्री को अवगत कराने का आश्वासन देते हुए शीघ्र ही समस्या के निराकरण का भरोसा दिलाया। बैठक में निवर्तमान अध्यक्ष व एमएसएमई फैसिलिटेशन काउंसिल के सदस्य श्री आशाराम धूत, जोधपुर ग्वार दाल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री भंवरलाल भूतड़ा, उप महापौर श्री देवेन्द्र सालेचा, जोधपुर दाल मिल्स एसोसिएशन के सचिव श्री प्रेमचंद जैन, वरिष्ठ उद्यमी श्री ओमप्रकाश सोनी, श्री विजय निहालानी, श्री विनोद आचार्य, श्री घेवरचंद भंसाली, श्री महेश सोनी, श्री अशोक तातेड़, श्री पूनाराम जैन, श्री सोहन जैन सहित सैकड़ों उद्यमी मौजूद थे।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now