शुक्रवार, 25 नवंबर 2022। वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) अधिनियम से संबंधित हालिया बदलावों के बाद इसकी चुनौतियों, कारोबारियों की शंकाओं और इनके समाधान के लिए शुक्रवार को केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग जोधपुर, जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन एवं टैक्स बार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में एक बैठक का आयोजन एसोसिएशन सभागार में किया गया।

बैठक के मुख्य अतिथि केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जोधपुर आयुक्त श्री राजीव अग्रवाल ने बैठक में करदाताओं की शंकाओ और समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि आप सभी की जो भी समस्याएं है वे आप हमारे विभाग को लिखित में उपलब्ध कराने का श्रम करे ताकि हम उन समस्याओं को एक सही तरीके से क्रियान्वित करते हुए उनका निस्तारण कर सके।

केंद्रीकृत पंजीकरण सेल की स्थापना हेतु जो सुझाव आपके द्वारा हमारे समक्ष रखा गया है उसका एक प्रतिवेदन बनाकर आप हमे दे हम निश्चित ही इसे हमारे उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

रिस्की एक्सपोर्टर्स के केसेस में पिछले साल हमारे पास काफी संख्या में मुद्दे आये थे लेकिन आज की तारिख में केवल तीन केसेस ही हमारे पास लंबित है बाकी सभी की रिपोर्ट हमने फॉरवर्ड कर दी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि करदाता, कर सलाहकार तथा विभाग, तीनों में आपसी समझ व सामंजस्य होना चाहिए। मै आशा करता हुँ कि उद्यमियों और विभाग के बिच यह इंटरेक्शन आगे भी चलता रहेगा।

बैठक के मुख्य वक्ता केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जोधपुर उपायुक्त मोहम्मद सैम एवं अभिषेक सिन्हा ने चलचित्र के माध्यम से उद्यमियों को जीएसटी लागु होने से अब तक हुए बदलावों की जानकारी देते कहा कि सरकार और विभाग जीएसटी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए प्रयासरत है जिसमें जीएसटी पंजीकरण प्रक्रिया, रिटर्न फाइलिंग, जीएसटी नियमों, जीएसटी पॉर्टल एवं पॉलिसी में बदलाव कर इसे करदाताओं के लिए सरल बनाया गया है।

इससे साथ ही उन्होंने जीएसटी कानून व नियमों को जानकारी देते हुए बताया कि नए प्रावधानों के तहत समय सीमा में पालना करके कई समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है। जीएसटी कानून व नियमों की अनुपालना के लिए रिटर्न्स की स्कूटनी, आईटीसी की उपलब्धता व क्लेम, रिटर्न्स फाइलिंग में आने वाली समस्याओं, करदाताओं के रिफंड तथा नवीनतम प्रावधानों को उदाहरण के साथ समझाया।

01 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने से अब तक इसकी प्रक्रिया में किस प्रकार बदलाव किये गये उनकी संपूर्ण जानकारी दी। तक प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए जितने भी संसोधन किये गये परिवर्तन हुए है उनकी जानकारी देते हुए कहा कि

कार्यशाला का शुभारंभ अतिथि और पदाधिकारियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। उपाध्यक्ष अमित मेहता ने एसोसिएशन की ओर से मुख्य अतिथि केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जोधपुर आयुक्त श्री राजीव अग्रवाल एवं मुख्य वक्ता जीएसटी विभाग जोधपुर के उपायुक्त मो. सैम व श्री अभिषेक सिन्हा और टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (नॉर्थ जोन) के उप महाप्रबंधक श्री बलवंत सिंह शब्दों द्वारा स्वागत किया।

बैठक के प्रारम्भ में सहसचिव अनुराग लोहिया ने अपने स्वागत उद्बोधन के दौरान बैठक में पधारे अतिथियों, वक्ताओं एवं सभी उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि मै आशा करता हुँ कि आज कि यह बैठक उद्यमियों को अपनी जीएसटी संबंधी शिकायतों एवं शंकाओ का निवारण प्राप्त करने में मददगार सिद्ध होगी।

इसके साथ ही उन्होंने जीएसटी से संबंधित उद्यमियों की कुछ समस्याओं जैसे जीएसटी पंजीकरण प्राप्त करने में आ रही समस्याएं, उद्यमियों को ASMT-10 के तहत प्राप्त हो रहे नोटिस, ऑडिट में आवश्यक भारी भरकम दस्तावेज, करदाताओं द्वारा सामना की जाने वाली क्षेत्राधिकार संबंधी कठिनाइयाँ एवं सीजीएसटी नियमों, 2017 के नियम 86ए के संबंध में मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा सामना की गई व्यावहारिक कठिनाई का समाधान करना इत्यादि के बारे में मुख्य अतिथि और विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया और इन समस्याओं के शीघ्र निराकरण करवाने का निवेदन किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अधिकारियों को जीएसटी पॉर्टल एवं पॉलिसी से संबंधित कुछ सुझाव भी दिये और केंद्रीकृत पंजीकरण सेल की स्थापना जोधपुर या जयपुर मे करवाने का निवेदन किया।

बैठक के प्रारम्भ में कार्यकारिणी सदस्य श्री योगेश बिड़ला ने मुख्य अतिथि केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जोधपुर आयुक्त श्री राजीव अग्रवाल एवं मुख्य वक्ता उपायुक्त मो. सैम व श्री अभिषेक सिन्हा का जीवन परिचय दिया।

इस अवसर पर टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (नॉर्थ जोन) के उप महाप्रबंधक श्री बलवंत सिंह ने टैलीप्राइम और नवीनतम रिलीज़ 2.1 के माध्यम से ऑडिट विश्लेषण प्रबंधित करने हेतु उपयोगी जैसे ई-वे बिल और ई-इनवॉइस के लिए विस्तृत रिपोर्ट, शीर्ष मेनू के साथ तेजी से नेविगेशन और मल्टीटास्किंग, आसानी से एकल साइन-इन के साथ डेटा का उपयोग करने, डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों पर डिजिटल पर हस्ताक्षर करें, टैलीप्राइम के साथ ई-वे बिल और ई-इनवॉइस पीढ़ी, सेव व्यू के साथ तुरंत आवश्यक फिल्टर के साथ रिपोर्ट उत्पन्न करें, जीएसटिन और एचएसएन/एसएसी सत्यापन, ब्राउज़र में टैली रिपोर्ट के साथ जाने पर रिपोर्ट एवं एडब्ल्यूएस पर टैलीप्राइम इत्यादि प्रमुख बिंदुओं के बारे में उद्यमियों को विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई।

बैठक में मंच का संचालन करते हुए कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव ने कहा कि उद्यमियों व व्यवसायियों के लिए समय-समय पर इस प्रकार की बैठकों एवं संगोष्ठियों का आयोजन जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा किया जाता रहा है। जिससे उद्यमियों को अपना व्यवसाय का विस्तार करने और उसे बिना किसी व्यवधान के निरन्तर संचालन किया जा सके।

बैठक के अंत में कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल ने मुख्य अतिथि केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जोधपुर आयुक्त श्री राजीव अग्रवाल एवं मुख्य वक्ता जीएसटी विभाग जोधपुर के उपायुक्त मो. सैम व श्री अभिषेक सिन्हा का उद्यमियों की समस्याओं को सुनने और उनकी शंकाओं का समाधान करने के लिए आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (नॉर्थ जोन) के उप महाप्रबंधक श्री बलवंत सिंह का भी टैलीप्राइम और नवीनतम रिलीज़ 2.1 की विस्तृत जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डी.डी. लोहिया, आशाराम धूत, वरिष्ठ उद्यमी आर.पी. अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, राहुल धूत, संजय कुमार टावरी, पहलाद कुमार बजाज, मो. रफीक कारवा एवं एम.के.कसरी सहित सैकडो की संख्या में जेआईए व टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now