शुक्रवार, 04 जून 2021। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा जोधपुर शहर के अस्पतालो में स्ट्रेचर और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की कमी को देखते हुए एसोसिएशन द्वारा शुक्रवार को पांच पेशेन्ट ट्रॉली और चार इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल को भेंट किये गये।

जेआईए अध्यक्ष एन.के.जैन ने बताया कि जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में मरीजों को लाने व ले जाने के लिए स्ट्रेचर की कमी को देखते हुए जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा अस्पताल को पांच पेशेन्ट ट्रॉली (स्ट्रेचर) और चार इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स  प्रदान किए गए। इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स को मरीज के बेड के ऊपर लगाया जाता है। इंट्यूबेशन बॉक्स मरीज के आस-पास ही संक्रमण को सीमित रख यह बचाव सुनिश्चित करता है कि यह मरीज से वायरस युक्त कण/एरोसोल को डॉक्टर तक पहुंचने से रोकता है। खासकर इंट्यूबेशन सर्जरी एवं आपातकालीन स्थिति वाले मरीजो के गले में नली डाले जाने के दौरान यह काफी अहम भूमिका निभाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों के उलट यह बॉक्स मरीज का इलाज कर रहे कई डॉक्टरों और नर्सों के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है। इन बॉक्स को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सहयोग से तैयार किया गया है।

इन पेशेन्ट ट्रॉली (स्ट्रेचर) और इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स को मथुरादास माथुर अस्पताल के अधीक्षक (Superintendent) डॉ. एम.के. आसेरी को सुपुर्द किया गया।

इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार संचेती उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव सी.एस.मंत्री सहसचिव अनुराग लोहिया एवं कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now