शनिवार, 22 मई 2021। जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, समाज सेवी संस्थाओं एवं भामाशाहों के सहयोग से उच्च तकनीक का दक्षिणी कोरिया में निर्मित 4 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र जोधपुर के आस पास के क्षेत्रों में और एक संयंत्र बीकानेर में स्थापित करने हेतु कुल 5 संयंत्र में से 4 संयंत्र शनिवार को जिला प्रशासन को भेंट किये गये।

इस अवसर पर केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री माननीय गजेन्द्र सिंह शेखावत ने जोधपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन तथा व्यक्तिगत रूप से श्री एन.के. जैन के प्रयासों की भरपूर सराहना की और कहा कि कोरोना से लड़ाई में पूरा देश एकजुट है। एक तरफ संकट दिखता है तो दूसरी ओर स्वेच्छा से उसका समाधान ढूंढते भारतीय। यह भारत में ही संभव है कि जिससे जितना बन पड़ता है, वह उससे भी अधिक योगदान देने का प्रयास कर रहा है। कहीं सेवा की अलख है तो कहीं जागरूकता का संदेश। इसी की तरज पर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगां को इस महामारी के दौर में राहत पहुचाने हेतु जोधपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन द्वारा जो ये प्रयास किया गया है वह एक सराहनीय कदम है। इससे न सिर्फ़ उन्हें समय पर ऑक्सीजन मिल पाएगी बल्कि उन्हें शहर की तरफ़ रुख़ नहीं करना पड़ेगा। जिससे यहाँ के अस्पतालों में भी कम बोझ पड़ेगा।

इसके साथ ही उन्होंने ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का निरिक्षण किया और संयंत्र उपलब्ध कराने वाली औद्योगिक इकाई मैसर्स इस्कॉन सर्जिकल्स लि. जो कोरोना वैकसीन लगाने के लिए उपयोग में आने वाली सिरिंज उपलब्ध कराने वाल देश की दूसरी सबसे बडी कम्पनी है उन्होंने मैसर्स इस्कॉन सर्जिकल्स लि. को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘‘जोधपुर में अनेक ऐसी चीजें हैं जिनपर जोधपुर का निवासी गर्व कर सकता है। इस शहर के अनेक उद्यमियों ने ऐसे अनेक कीर्तिमान अपने पुरूषार्थ से रचे जिन पर सभी को गर्व है। आज मैसर्स इस्कॉन सर्जिकल्स लि. की मैन्युफैक्चरिंग इण्डस्ट्री को देख कर मैने एक और अभिमान कर सकने लायक प्रतिष्ठान होने का मेरा गौरव आज और बढ़ा है।’’

जेआईए अध्यक्ष एन.के. जैन ने बताया कि वर्तमान में लगभग सभी समाज सेवी संस्थाओं, भामाशाहो एवं सरकार का मुख्य ध्यान ऑक्सीजन की उपलब्धता, निर्माण व वितरण की तरफ़ लगा हुआ है। जहाँ ऑक्सीजन संयंत्र लगाने में समय एवं जगह की आवश्यकता होती है वहीं वितरण के लिए सिलेंडरों तथा रेगुलेटर की आवश्यकता भी होती है। एसोसिएशन द्वारा जोधपुर शहर और आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, समाज सेवी संस्थाओं एवं भामाशाहों के सहयोग से ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भेंट करने का निर्णय लिया गया था इसी के तहत जोधपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के सहयोग से राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में स्थित अटल कम्युनिटी कोविड रिलीफ सेंटर मे एक संयंत्र स्थापित करने हेतु। एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज एलुमनी एसोसिएशन यूएसए चैप्टर के सौजन्य से बोरानाडा कोविड केयर सेंटर में एक संयंत्र, वही कल्पतरु ग्रुप मुंबई के सहयोग से कोविड केयर सेंटर पीपाड़ में दो संयंत्रों में से एक संयंत्र तथा नोखा विकास मंत्र बीकानेर के सहयोग से नोखा कोविड केयर सेंटर में एक संयंत्र स्थापित किये जाने हेतु जिला प्रशासन को भेंट किये गये।

ये ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र 24 घंटे निर्बाध गति से ऑक्सीजन की सप्लाई कर सकते हैं। ये संयंत्र 45 लीटर प्रतिमिनट के फ़्लो रेट से ऑक्सीजन सप्लाई करते हैं जो साधारण स्थिति में 20-22 रोगियों के लिए काफ़ी है इनमें ऑक्सीजन की शुद्धता 90 प्रतिशत बनी रहती है। यह एक उच्च तकनीक का दक्षिणी कोरिया में निर्मित संयंत्र है जिसके लिए किसी तरह की इंस्टॉलेशन की आवश्यकता नहीं होती है और इसे सीधे बिजली से जोड़कर शुरू किया जा सकता है।

इस अवसर पर एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज एलुमनी एसोसिएशन के संरक्षक सदस्य डॉ. गौतम कोठारी ने भी ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का निरिक्षण किया।

इस अवसर पर नगर निगम जोधपुर (दक्षिण) महापौर सुश्री वनिता सेठ, लघु उद्योग भारती प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, जेआईए के पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. गौतम कोठारी, अशोक कुमार संचेती, देवेन्द्र सालेचा, अशोक बाहेती, उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव सी.एस.मंत्री, सहसचिव अनुराग लोहिया, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, ब्रज मोहन पुरोहित, राहुल धूत, अनुतोष संचेती, मृदुल सालेचा, दलपतमल सिंघवी, नितिन जैन सहित पार्षद पुजा राठी, पार्षद घनयाम भाटी एवं जोधपुर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now