रविवार, 05 जून 2022। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जोधपुर के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में सघन पौधारोपण अभियान के तहत रविवार को न्यू पॉवर हाउस रोड़ स्थित जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के मुख्य अभियंता (जोधपुर जोन) कार्यालय के सामने पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सचिव सी.एस.मंत्री ने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम में लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीमान घनश्याम ओझा और राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जोधपुर की क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती शिल्पी शर्मा के सानिध्य में पौधारोपण किया गया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने इन पौधों के संरक्षण का जिम्मा उठाया है। जोधपुर शहर को हरा भरा बनाने के लिए आने वाले दिनों में भी ये अभियान जारी रहेगा और जोधपुर के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में भी इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण किया जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर संचेती चेरिटेबल ट्रस्ट का पौधे और ट्री-गार्ड उपलब्ध कराने और जोधपुर शहर में हजारो पौधे लगाने में सहयोग करने के लिए जेआईए पूर्व अध्यक्ष एवं जोधपुर प्रदूषण नियंत्रण और अनुसंधान फाउंडेशन, जोधपुर के निदेशक श्री अशोक कुमार संचेती का आभार व्यक्त किया।

जोधपुर प्रदूषण नियंत्रण और अनुसंधान फाउंडेशन, जोधपुर के निदेशक श्री अशोक कुमार संचेती ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आप सभी का स्वागत है। आओ मिलकर पेड़ लगाए, इस धरती को हरा भरा बनाए। खुली हवा में लें सांसें, बीमारी को दूर भगाएं। आइए; इस अवसर पर हम सब मिलकर भावी पीढ़ियों के लिए वातावरण को प्रदुषण मुक्त करके, अपने आस पास सफाई रखने एवं धरती को सुंदर बनाने का संकल्प ले। क्योंकि पर्यावरण पर है सबका हक, इसलिए इसकी रक्षा भी है सबका कर्तव्य। रोज-रोज कुलर में इतना पानी डालते हैं, अगर इतना पानी पेड़ पौधों को दिया होता तो आज कुलर की जरूरत ही नहीं पड़ती। अब सोचिए मत उठिये और अपने आस पास, या नजदीक गौशाला या खुले मैदान में अपने बुजुर्गो की याद में ही एक पेड़ अवश्य लगाएं और उसके संरक्षण का संकल्प ले।

इस अवसर पर लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीमान घनश्याम ओझा, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जोधपुर की क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती शिल्पी शर्मा, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि., जोधपुर के अधिशाषी अभियंता श्रीमान पाबूराम जी सियाग, जोधपुर प्रदूषण नियंत्रण और अनुसंधान फाउंडेशन, जोधपुर के निदेशक श्रीमान अशोक कुमार संचेती, जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष श्रीमान अशोक बाहेती एवं जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के सचिव श्रीमान सी.एस.मंत्री ने अपने-अपने नाम का पौधा और उसकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाकर उसके संरक्षण का संकल्प लिया।

इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती, उपाध्यक्ष अमित मेहता, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव, जोधपुर प्रदूषण नियंत्रण और अनुसंधान फाउंडेशन, जोधपुर के कोषाध्यक्ष मनोहरलाल खत्री, जेआईए कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, अंकुर अग्रवाल, राहुल धूत, जसराज बोथरा, विनोद आर्चाय, राजीव भंडारी, मो. रफीक कारवा, एम.के. केशरी, पवन लोहिया, जुगनु खान सहित अनेक उद्यमी एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जोधपुर अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now