आने वाला समय ‘‘डिजिटल मार्केटिंग’’ का – एन.के.जैन

शनिवार, 28 मई 2022। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा व्यवसाय का विस्तार करने और बिक्री की मांग को बढाने हेतु ‘‘डिजिटल मार्केटिंग’’ पर एक कार्यशाला का आयोजन शनिवार को एसोसिएशन सभागार में किया गया।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता मीडियागढ़ के फाउन्डर पंकज बुधवानी ने बताया कि आज कई चीजों का डिजिटाइजेशन हो चुका है और कई क्षेत्रों में डिजिटलीकरण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में इस डिजिटल युग में आपको भी अपने व्यवसाय का विस्तार करने और बिक्री की मांग को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना आवश्यक हो गया हैं। क्योकि आज के आधुनिक युग में तकनीकी विकास ने मानव जीवन को काफी प्रभावित किया है। आम लोगों की लाइफ स्टाइल से लेकर उनकी खरीदारी तक के तरीकों में भी परिवर्तन आने लगा है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आदि को एक टूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में शॉपिंग, स्वास्थ्य, मनोरंजन, समाचार, बैंकिंग, व्यापार या दूर बैठे लोगों से बातचीत करने जैसी कोई भी सर्विस हो, सब इंटरनेट पर निर्भर हो गई है। Instagram, Amazon, Flipkart, Whatsapp, Zomato, Practo, Paytm जैसे कंपनी आज हमारे लिए प्रतिदिन की जरूरत बन गयी है। ये सभी कंपनियां अपनी-अपनी सर्विस और उत्पाद को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने की होड में लगी हुई हैं। डिजिटल एडवरटाइजिंग में जहाँ 2016 में भारत का बाजार 5000 करोड़ रूपये के आस-पास था, वही 2020 में बढ़कर यह लगभग 20000 करोड़ रूपये का हो गया।

साथ ही उन्होंने चलचित्र के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के दो प्रकारों ऑर्गेनिक मार्केटिंग और ऑर्गेनिक प्लस पेड मार्केटिंग के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि डिजिटल मार्केटिंग का मतलब केवल सोशल मीडिया पर पोस्ट डालना या क्रीएटिव डालना नहीं है उससे बढ़कर कई ज्यादा है। डिजिटल मार्केटिंग में आप अपनी ऑडियंस को टारगेट कर सकेत हो कि यह यूजर हमारा प्रोडक्ट खरीद सकता है। इसके साथ ही इसमें एक तकनीक है जो कि है रीमार्केटिंग जिसमें आप किसी भी यूजर को बार-बार अपना ऐड दिखा सकते है यह एक बार में नहीं होता है कम से कम दो-तीन बार में होगा। क्योकि जब तक यूजर आपके ब्रैंड और प्रोडक्ट देखेगा व समझेगा तब जाकर उसके मस्तिष्क में आपके प्रोडक्ट या ब्रैंड की एक छवि बन पायेगी और वह उसे खरीदेगा।

कार्यशाला का शुभारंभ अतिथि और पदाधिकारियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। अध्यक्ष एन.के.जैन ने मुख्य वक्ता पंकज बुधवानी और कार्यशाला में पधारे सभी उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि मै आशा करता हुँ कि आज कि यह कार्यशाला उद्यमियों को भविष्य को ध्यान में रखते हुए डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने व्यवसाय को एक ट्रेंडिंग डिजिटल व्यवसाय के रूप में खड़ा करने में मददगार सिद्ध होगी। साथ ही उन्होनें कहा कि उद्यमियों व व्यवसायियों के लिए समय-समय पर इस प्रकार की कार्यशालाओं एवं संगोष्ठियों का आयोजन जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा किया जाता रहा है। जिससे उद्यमियों को अपना व्यवसाय का विस्तार करने और उसे बिना किसी व्यवधान के निरन्तर संचालन किया जा सके।

कार्यशाला में मंच का संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया तथा कार्यशाला के अंत में सहवरण सदस्य अलंकृत डागा ने सभी आगंतुक उद्यमियों का और मीडियागढ़ के फाउन्डर पंकज बुधवानी का ‘‘डिजिटल मार्केटिंग’’ के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ उद्यमी अरूण कुमार अग्रवाल पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, सचिव सी.एस.मंत्री, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव, कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल, राहुल धूत, योगेश बिडला, एम.के. केशरी, शांतीचन्द सालेचा, विनोद परिहार, अभिशेख मांधना, रजत जीरावला, अनंत माधना एवं माधव लोहिया सैकडो की संख्या में युवा उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now