जेआईए ने लिया 3 थैलेसीमिया बच्चों को एक वर्ष के लिए गोद।

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर गरिमा एवं रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर ब्लूसिटी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार, दिनांक 30 जुलाई 2021 को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन एसोसिएशन सभागार में किया गया है जिसमें उद्यमियों व गणमान्य लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वरिष्ठ उद्यमी एवं समाज सेवी श्री विमलराज सिंघवी ने अपने विचार व्यक्ति करते हुए कहा कि रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर तो समाज सेवा के लिए जाना ही जाता है वही जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन को भी जोधपुर के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भुमिका निभाने व सामाजिक सरोकार के लिए भी जाना जाता है आज जोधपुर की यह दोनो प्रमुख संस्थाए मिल कर इस विशाल रक्त दान शिविर का आयोजन कर रही है यह काबिले तारिफ है मै आशा करता हु कि इस रक्तदान शिविर में निश्चित ही ज्यादा से ज्यादा संख्या में दानदाताओं द्वारा रक्तदान किया जायेगा और जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन और रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर भविष्य में भी इस प्रकार के सामाजिक सरोकार के लिए उपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करते रहेंगे।

शिविर का शुभारम्भ अतिथियों ने मां भारती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

जेआईए अध्यक्ष एन.के.जैन कहा कि रक्तदान महादान हैं एक यूनिट ब्लड किसी का जीवन बचा सकता हैं। रक्तदान करने से दानदाता के शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती हैं। जोधपुर में बडी संख्या में थैलेसिमिया रोगी रहते हैं तथा उन्हें हर महीने रक्त की जरूरत होती है। इसके अलावा भी रोजाना सैकड़ों रोगियों को रक्त की जरूरत पडती है। जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने के उद्देश्य एवं कोरोना महामारी के दौरान ब्लड बैंकों में हुई रक्त की कमी को देखते हुए भविष्य में ऐसी कमी फिर ना हो इस उद्देश्य इस विशाल रक्तदान शिविर का आयोजित किया गया हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दानदाताओं द्वारा किये गये रक्त को रोटरी ब्लड बैंक में सग्रहित किया जायेगा जिससे आवश्यकता पडने पर प्रमाण-पत्र के आधार पर आपको आसानी से रक्त उपलब्ध कराया जा सकता हैं। इस अवसर पर एसोसिएशन द्वारा 3 थैलेसीमिया बच्चों को एक वर्ष के लिए गोद लिया गया इसके लिए 1.50 लाख रूपये की राशि का चैक रोटरी ब्लड बैंक संचालन समिति को भेंट किया गया।

इस अवसर पर रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रो. संजय मालवीय ने कहा कि अंग दान और रक्तदान से बड़ा और कोई दान नहीं हो सकता है। रक्तदान जीवनदान के समान है। हमारे रक्तदान से किसी का जीवन बचाने का प्रयास होगा, रक्तदान से बढ़कर आत्म संतोष किसी और दान से नहीं होता है।

रोटरी के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रो. विनोद के. भाटिया ने बताया कि जोधपुर में थैलेसीमिया रोग से ग्रसित बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है इसमें बच्चों के शरीर में खून की कमी होने लगती है जिससे उन्हे बार-बार खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। रोटरी ब्लड बैंक ने थैलेसीमिया से ग्रसित 50 बच्चों के इलाज का बीडा उठाया है। उसके लिए उन्होंने जोधपुर के गणमान्य नागरिको एवं औद्योगिक/सामाजिक संस्थाओ से इन बच्चों को गोद लेकर इनका इलाज कराने का निवेदन किया। इलाज की इस प्रक्रिया में प्रत्येक बच्चे का खर्च 50 हजार रूपये प्रतिवर्ष आता है। इसके साथ उन्होंने जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन का 3 थैलेसीमिया बच्चों को एक वर्ष के लिए गोद लेने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर मंच का संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया।

इस अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर ब्लूसिटी के संस्थापक अध्यक्ष अंकुर अग्रवाल ने वरिष्ठ उद्यमी एवं समाज सेवी श्री विमलराज सिंघवी का शिविर में पधारने एवं दानदाताओं का हौसला बढ़ाने के लिए आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के उद्यमियों, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर गरिमा और रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर ब्लूसिटी के सदस्यों एवं जोधपुर के गणमान्य लोगों ने शिविर में रक्तदान किया। इस रक्तदान शिविर में कुल 101 युनिट रक्तदान किया गया।

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तकोष के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल भंडारी, डॉ तिलोक चंद, तकनीकी पर्यवेक्षक सीमा, सुरेन्द्र, आनन्द आदि के नेतृत्व में लैबटेक्निशियन की टीम ने शिविर के प्रारम्भ से ही रक्तदान का महत्व बताते हुए लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. गौतमचंद कोठारी निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती सचिव सी.एस.मंत्री, सहसचिव अनुराग लोहिया, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव कार्यकारिणी सदस्य दीपक जैन, राहुल धूत, शिव सोनी, राजेश जीरावला, अलंकृत डागा, गिरीश सोनी, मनीष महोश्वरी, महावीर चोपड़ा, सुरेश कुमार विश्नोई, हरीश लोहिया, नितिन सालेचा एवं रोटरी के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रो. प्रियेश भंडारी, सहायक गवर्नर रो. राश्री चौधरी, लविन्द्र सिंह, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर ब्लूसिटी के पूर्व अध्यक्ष हर्ष अग्रवाल, अध्यक्ष रो. अक्षय अग्रवाल, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर गरिमा के पूर्व अध्यक्ष रो. नूपुर मेहता, रो. पूर्णिमा राठी, रो. निमिशा भंडारी अध्यक्ष रो. सोनल गोठी, सचिव रीटा एवं सदस्य रफात, रेणु चौहान, अमित गर्ग, दीपक राठी, गोपाल मुंद्रा, आदित्य गांग, सिद्धांत माहेश्वरी, रानी बिड़ला, ज्ञानेश साबू, अनिंल पुरोहित, सौरभ भंडारी, प्रताप पटेल, रेक्स, नवीन सोनी सहित अनेक उद्यमी एवं रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर ब्लूसिटी और रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर गरिमा के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now