शनिवार, 10 अक्टूबर 2020। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी (वर्ष 2020-22) का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार, दिनांक 10 अक्टूबर 2020 को राज्य सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के दिशा निर्देशो को ध्यान में रखते हुए वर्चुअली आयोजित किया गया।

शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत समारोह में वर्चुअली उपस्थित हुए और नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को शपथ दिलाई और बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की।

उन्होनें उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि जोधपुर के औद्योगिक विकास कैसे हो इसके लिए जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन और मेने मिलकर अनेको प्रयास किये है एसोसिएशन से मेरा बहुत पुराना नाता रहा है पूर्व की स्थिति और वर्तमान महामारी की स्थिति में बहुत अन्तर है। पुरे विश्व की सरकारे इस महामारी से निपटने में लगी हुई है इसी प्रयास में भारत की सरकार भी देश की राज्य सरकारो के साथ मिलकर कोरोना से लड रही है।

आज जिस तरह की परिस्थितिया बनी है उससे हम अनुभव कर सकते है कि आने वाला समय कैसा होगा। आज से 100 वर्ष पूर्व जब स्पैनिश फ्लू नाम की महामारी आई थी जिसमें लगभग 6 करोड़ लोग प्रभावित हुए थे। उस समय अमेरिका एक मात्र देश था कि जिसने अमेरिका फर्स्ट की निति को अपनाया। उसी की तरज पर देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत भी इस आपदा को अवसर में बदलेगा और आत्म निर्भर भारत बनाने का नारा दिया है।

उद्योग अर्थव्यवस्था के मेरुदंड है तथा उद्योगों के विकास से ही प्रदेश का चहुंमुखी विकास संभव है। केन्द्र एवं राज्य सरकार उद्योगों के विकास के लिए कटिबद्ध है तथा उद्योगों के विकास में आने वाली हर बाधा का प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा।

जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन की सक्रियता व उद्योग हित में किए गए कार्यो की तारीफ करते हुए कहा कि जेआईए न केवल राजस्थान बल्कि संपूर्ण भारत का महत्वपूर्ण औद्योगिक संगठन हैं। उन्होंने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को बधाई दी और आशा जताई कि युवा व ऊर्जावान नई टीम जोधपुर के उद्योग जगत को एक नई दिशा देगी व नए जोश का संचार करेगी।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सांसद एवं राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र गहलोत ने कहा कि जोधपुर के औद्योगिक विकास एवं औद्योगिक समस्याओं के निस्तारण के लिए जेआईए के प्रयास हमेशा से ही सरहानीय रहे है आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से लड रहा है कोरोना से हमारी दिन की दिनचर्या अनियत्रिंत हो गयी है। इस स्थिति में भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी ने आपदा को अवसर में बललने के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो नारा दिया है उसे निश्चित ही देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। और साथ ही उन्होनें यह भी कहा कि में और भाई गजेन्द्रसिंह दोनो हर समय उद्यमियों कि समस्याओं के निराकरण एवं औद्योगिक विकास के तत्पर है।

उन्होंने जोधुपर के पहली पीढी के उद्योगपतियों के योगदान को याद करते हुए कहा कि केवल इन्फरास्ट्रक्चर की बुनियाद पर विकास नहीं हो सकता। जोधपुर की पहली पीढी के उद्योगपतियों ने बिना आधार भुत सुविधाओं के अपनी उद्यमशीलता के बलबूते जोधपुर को पूरी दुनिया को अपनी पहचान दिलाई है। उसी तरज पर हमे भी इस महामारी के दौर में कार्य करना होगा।

समारोह में जोधपुर नगर निगम के पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, जेआईए के पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. गौतम कोठारी, अशोक कुमार संचेती, देवेन्द्र सालेचा, दामोदर दास लोहिया, आशाराम धूत एवं प्रकाश जिरावाला आदि मौजूद थे तथा सभी ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को अपनी शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने मां भारती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके पश्चात स्व. श्री ओमप्रकाश लोहिया को याद करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया।

इससे पूर्व चुनाव अधिकारी एस.एन. भार्गव ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की घोषणा की तथा मुख्य अतिथि श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष एन.के. जैन, उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव चन्द्रशेखर मंत्री, सहसचिव अनुराग लोहिया, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव तथा कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल, अरूण जैसलमेरिया, अरविंद कालानी, डॉ. भरत दिनेश, बृज मोहन पूरोहित, जसराज बोथरा, मयूर माहेश्वरी, राहुल धूत, रामकिशोर बिश्नोई, सरदारा राम सुथार, विकास सुराणा, विनोद आर्चाय व योगेश बिड़ला को शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती ने सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि में आशा करता हूॅं कि अध्यक्ष एन.के. जैन व सचिव चन्द्रशेखर मंत्री के नेतृत्व में नई कार्यकारिणी पूर्व की भाती पूर्ण निष्ठा व समर्पण से कार्य करेगी और औद्योगिक विकास में जो जटिलताएं है उनके समाधान के लिए नई कार्यकारिणी तत्पर रहेगी।

प्रारम्भ में नवनिर्वाचित अध्यक्ष एन.के. जैन ने उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुझे एवं मेरी टीम के निर्विरोध निर्वाचन के लिए में सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूॅ तथा यह विश्वास दिलाता हूॅ कि औद्योगिक विकास के लिए उनकी टीम अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं रखेगी तथा जी-जान से लगी रहेगी। उन्होनें मंत्री महोदय को विभिन्न औद्योगिक समस्याओं की जानकारी देते हुए केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार से उनके समाधान की मांग की तथा औद्योगिक विकास के लिए अपनी प्राथमिकताएं व प्रतिबद्धताएं व्यक्त की। और साथ उन्होनें मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के संबंध में भी उद्यमियों जानकारी दी।

आभार नवनिर्वाचित सचिव चन्द्रशेखर मंत्री ने प्रकट किया तथा कार्यक्रम का संचालन जेआईए कार्यकारिणी सदस्य मयूर माहेश्वरी ने किया।

समारोह में निवर्तमान कार्यकारिणी के सदस्य एवं जेआईए के सैकड़ों की संख्या में उद्यमी वर्चुअली उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now