शनिवार, 30 जनवरी 2021। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, जोधपुर सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में जोधपुर के पर्यावरण प्रदूषण और अपशिष्ट जल प्रबंधन पर शनिवार को संगोष्ठी का आयोजन होटल जोन बाय द पार्क में किया गया।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की प्रदूषण निगरानी समिति के चेयरमैन श्री प्रकाश टाटिया ने उद्यमियों को संबोंधित करते हुए कहा कि उद्योगों की प्रथम पीढ़ी और वर्तमान पीढ़ी में बहुत फर्क है प्रथम पीढ़ी को प्रदूषण की जानकारी नहीं थी लेकिन वर्तमान पीढी को जानकारी है लेकिन वह इस पर कोई एक्शन नहीं लेती है। हमें प्रदूषण के मूल कारणो का पता लगाकर उनके समाधान का प्रयास करना होगा।

आज जोधपुर शहर के पास मुख्यमंत्री और जलशक्ति मंत्री दोनो है लेकिन क्या कारण है कि आप सभी उद्यमी अपनी समस्याओं को नहीं रख पा रहे है। आप भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रतिवेदन तैयार कीजिये और उसका समाधान भी उसमें दीजिये सरकार और प्रशासन दोनो आपके सुझावों पर जरूर निर्णय लेगी।

संगोष्ठी के मुख्य वक्ता एवं विशिष्ठ अतिथि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रो. सांतनु चौधरी ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सभी यहा जोधपुर शहर की प्रदूषण संबंधित समस्याओं पर चर्चा करने के लिए इक्ठा हुए है हमे यह आवश्यकता क्यू आन पडी है क्योकि केन्द्र सरकार ने देश भर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) की शुरुआत की, जिसमें एयर क्वालिटी डेटा के आधार पर देश भर में 122 गैर-प्राप्ति शहरों की पहचान की गई है इसमें जोधपुर भी सम्मीलित है जोधपुर में इतने अंतराष्ट्रीय स्तर के संस्थान होने के बावजुद हमे प्रदूषण की समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है। साथ ही उन्होनें चलचित्र के माध्यम से वायू प्रदूषण और जल प्रदूषण के मुल कारणों पर प्रकाश डाला और उनके निदान के उपाय बताये।

संगोष्ठी के प्रारम्भ में एसोसिएशन द्वारा अतिथियों एवं तकनीकी विशेषज्ञों को पौधे भेंट कर स्वागत किया गया तदुपरांत एसोसिएशन के अध्यक्ष एन.के. जैन ने सभी अतिथियों का शब्दो द्वारा स्वागत किया और कहा कि जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने के लिए प्रयासरत है एसोसिएशन ने हाल ही में औद्योगिक क्षेत्रो को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए रीको विभाग के साथ मिलकर एक छोटी सी पहल करते हुए घर-घर अथवा उद्योग-उद्योग जाकर ठोस कचरा संग्रहण की योजना बनाकर एक स्वच्छता अभियान की शुरूआत की जिसके अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्रों की सफाई के साथ-साथ एसोसिएशन ने पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार संचेती के सहयोग से हजारो पौधे लगाये गये है।

संगोष्ठी के तकनीकी सत्र में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के सिविल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दीपिका भट्टू ने चलचित्र के माध्यम से जोधपुर में वायु प्रदूषण संबंधित समस्याओं पर प्रकाश डाला और इसे किस प्रकार कम किया जा सकता है उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर प्रदीप के. तिवारी ने चलचित्र के माध्यम से जोधपुर के अपशिष्ट जल की समस्याओं और उनको दूर करने के उपायो के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एस.के. सिंह ने चलचित्र के माध्यम से जोधपुर शहर के वायु प्रदूषण के परिदृश्य और गंगा की तरज पर जोजरी रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट पर प्रकाश डाला।

जोधपुर प्रदुषण निवास ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री जी.के. गर्ग ने प्रदूषण संबंधित उद्यमियों को आ रही समस्याओं के बारे में बताया और जेपीएनटी की कार्य प्रणाली की विस्तार से जानकारी दी।

संगोष्ठी के प्रारम्भ में कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल ने मुख्य अतिथि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की प्रदूषण निगरानी समिति के चेयरमैन श्री प्रकाश टाटिया का और राहुल धूत ने विशिष्ठ अतिथि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रो. सांतनु चौधरी का जीवन परिचय दिया। संगोष्ठी में मंच का संचालन सह सचिव अनुराग लोहिया ने किया।

संगोष्ठी के अंत में जेआईए सचिव सी.एस.मंत्री ने मुख्य अतिथि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की प्रदूषण निगरानी समिति के चेयरमैन माननीय श्री प्रकाश टाटिया, विशिष्ठ अतिथि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के निदेशक प्रो. सांतनु चौधरी और उपस्थित सभी तकनीकी विशेषज्ञों का आभार व्यक्त करते हुए आसवासन दिया कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने में एसोसिएशन सदैव तत्पर रहेगा और भविष्य में भी इस प्रकार की संगोष्ठीयों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहेगा।

इस अवसर पर आई.आई.टी डॉ. एस.आर. वाडेरा, रीको जोधपुर वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक संजय झा, रीको बोरानाडा वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक विनित गुप्ता, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक एस.एल. पालीवाल जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट ज्ञानीराम मालू, मनोहर लाल खत्री जोधपुर टेक्सटाईल हैण्डप्रासेसर एसोसिएशन अध्यक्ष अशोक बाहेती, सचिव जसराज बोथरा, मरूधरा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन सचिव निलेश संचेती, जेआईए पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. जी.सी. कोठारी, अशोक कुमार संचेती, आशाराम धूत, प्रकाश जीरावला, उपाध्यक्ष अमित मेहता एवं कार्यकारिणी सदस्यो के साथ सैकडो की संख्या में उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now