मंगलवार, 17 नवम्बर 2021। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा उद्योगों की शिकायतों और दिन-प्रतिदिन की समस्याओं को हल करने हेतु मंगलवार दिनांक 30 नवम्बर 2021 को क्षेत्रीय मुख्य अभियंता (ZCE-JDZ) कार्यालय में शिकायत निवारण बैठक का आयोजन किया गया है।

जेआईए अध्यक्ष एन.के.जैन ने बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों को उद्योगों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के बिल मैन्युअल तैयार किए जाते है जिसमें विभाग द्वारा कई गलतीया रह जाती है इसके अतिरिक्त कई बार उपभोक्ताओं के बिल में सम्पूर्ण जानकारी भी दर्ज नहीं की जाती है इससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पडता है। बडे ही आश्चर्य की बात है कि इतने बडे विभाग के पास जिसके लाखो उपभोक्ता है उनके बिल मैन्युअल तैयार किये जाते है इसके लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर की अत्यंत आवश्यकता है। जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में सैकडों की संख्या में उद्योग स्थापित हैं। लेकिन गत कई माह से इन उद्योगों को विद्युत आपूर्ति में बार-बार व्यवधान (TRIPPINGS) की समस्या से जूझना पड़ रहा हैं। इस कारण उत्पादन में अनिरन्तरता से इन उद्योगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस समस्या का शीघ्र अतिशीघ्र निस्तारण किया जाना चाहिए। इसके साथ ही आपके द्वारा अभी भी शहरी उपकर लगाया जा रहा है, उपभोक्ताओं द्वारा शहरी उपकर के रूप में जो भी अतिरिक्त भुगतान किया गया है, उनके द्वारा आवेदन जमा करने पर उसकी प्रतिपूर्ति या अगले बिल में उसे समायोजित किया जाये।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों को उनकी स्वयं की छत पर लगे सोलर प्रोजेक्ट से उत्पादित विद्युत को स्वयं की फैक्ट्री/औद्योगिक इकाई में काम लेने पर प्रति यूनिट 60 पैसे की इलेक्ट्रीसिटी डयूटी रूप में देने का जो आदेश जारी किया था इस आदेश को जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय में चुनौति दी गयी है जिसके तहत माननीय उच्च न्यायालय में रिट फाइल की गई जिस पर जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन को स्टे प्राप्त हुआ और माननीय उच्च न्यायालय ने जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के सदस्यों से इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी के रूप में वसूले जाने पर रोक लगा दी गयी है। लेकिन बडे ही खेद का विषय है कि हमारे सदस्यो द्वारा हमे अवगत कराया जा रहा है कि उनके विद्युत बिल में यह इलेक्ट्रिसिटी डयूटी अभी भी जुडकर आ रही है। इसलिए माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश को मध्य नजर रखते हुए उद्योगों के सोलर प्रोजेक्ट से उत्पादित विद्युत पर आरोपित इलेक्ट्रिसिटी डयूटी वसूलने की प्रक्रिया को भी स्थगित करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर सहसचिव अनुराग लोहिया ने एसोसिएशन की ओर से जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड क्षेत्रीय मुख्य अभियंता (ZCE-JDZ) एम.एस. चारण का इस शिकायत निवारण बैठक का आयोजन करने के लिए आभार व्यक्त किया।

बैठक में जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड क्षेत्रीय मुख्य अभियंता (ZCE-JDZ) एम.एस. चारण ने  बताया कि उद्यमियों की समस्याओं के निवारण हेतु इस प्रकार की बैठको का आयोजन विभाग द्वारा प्रत्येक माह में किया जायेगा और विभाग औद्योगिक संगठनों के साथ मिलकर शीघ्र ही एसोसिएशन में कैम्प भी आयोजित करेगा जिससे उपभोक्ताओं की समस्याओं का निवारण किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने उद्यमियों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उद्यमियों को समस्याओं के शीघ्र निराकरण का भरोसा भी दिलाया। इस अवसर पर मरूधरा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, मंडोर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, बोरानाडा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियो के साथ-साथ जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now