शुक्रवार, 03 दिसम्बर 2021। राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवेशकों को आमंत्रित करने हेतु दिनांक 24 जनवरी एवं 25 जनवरी 2022 को जयपुर में राजस्थान इन्वेस्ट 2022 समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी में जोधपुर चैप्टर के अन्तर्गत दिनांक 07 जनवरी से 10 जनवरी 2022 तक होटल इंडाना पैलेस जोधपुर में प्रस्तावित इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी देने और उद्यमियों को जोधुपर में निवेश के लिए आमंत्रित करने हेतु शुक्रवार दिनांक 03 दिसम्बर 2021 को जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, रीको जोधपुर एवं रीको बोरानाड़ा के संयुक्त तत्वावधान् में एक बैठक का आयोजन एसोसिएशन सभागार में किया गया।

बैठक में जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र जोधपुर महाप्रबंधक श्री एस. एल. पालीवाल ने बताया कि राजस्थान और जोधपुर के वे उद्यमी जिन्होनें राज्य से बाहर या देश से बाहर जाकर अपने उद्योग स्थापित किये है सरकार उन उद्यमियों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रही है जोधपुर चैप्टर के अन्तर्गत लगभग 450 उद्यमी के भाग लेने का अनुमान है। इस समिट में राज्य सरकार द्वारा हाल ही में जारी घोषणाओं के अंतर्गत उद्योग लगाने हेतु आमंत्रित किया जायेगा तथा जिस उद्यमी के पास जमीन है और अपनी जमीन पर उद्योग स्थापित करना चाहता है उसके साथ सरकार एम.ओ.यू. हस्ताक्षर करेगी तथा जिन उद्यमियों के पास जमीन नहीं है उन उद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराने के साथ एल.ओ.आई. पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने चलचित्र के माध्यम से राजस्थान और विशेषकर जोधपुर में निवेश करना क्यू लाभकारी है इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यहा निवेश करने वाले उद्यमियों को मानव श्रम शक्ति, मजबूत बुनियादी ढांचा और संसाधनों का लाभ मिलेगा तथा उन्होंने जोधपुर में मोजूदा औद्योगिक क्षेत्रों, खोले जाने वाले नये औद्योगिक क्षेत्रों एवं नये आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने जोधपुर में स्थित प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र खाद्य और प्रसंस्करण, रसासन और पेट्रोकेमिकल्स, इंजीनियरिंग, लकड़ी के फर्नीचर, चमडे़ और आर्ट मेटल फर्नीचर, चिकित्सा, स्वास्थ्य और फार्मासुटिक्स, खान, खनिज और मिट्टी के बरतन, रिन्यूएबल एनर्जी, स्टील पट्टा और यूटेंसिल्स मैन्युफैक्चरिंग, कपड़ा और परिधान तथा पर्यटन के बारे में जानकारी देते हुए उनमे निवेश की अपार संभावनाए जाहिर की।

बैठक में रीको के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक श्री संजय झा ने चलचित्र के माध्यम से उद्यमियों को राजस्थान के जिलेवार आगामी औद्योगिक क्षेत्रों, रीको की ई-ऑक्शन की प्रक्रिया, मिशन निर्यातक बनो योजना, जोधपुर में प्रस्तावित मेडिकल डिवाइस पार्क (मेडटैक), मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2019 एवं विशेष उत्पाद जोन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई।

इसके साथ ही उन्होंने कहा विभाग द्वारा देश के अन्य राज्य के उद्यमियों से मिलकर उन्हे राज्य में निवेश हेतु प्रेरित किया जा रहा है और उद्यमियों में भी राजस्थान इन्वेस्ट 2022 समिट के प्रति भारी उत्साह देखा जा रहा है जिसका उदाहरण हमें विशाखापट्नम में देखने को मिला वहा भारी संख्या में उद्यमियों ने राजस्थान में निवेश हेतु अपनी इच्छा जाहिर की है।

बैठक के प्रारम्भ में जेआईए अध्यक्ष एन.के.जैन ने बैठक के मुख्य वक्ता और उपस्थित सभी उद्यमियों का शब्दों द्वारा स्वागत किया और कहा कि कोराना महामारी के दौरान बेपटरी हुए आर्थिक हालात को फिर से दुरूस्त करने के लिए राज्य सरकार राजस्थान में निवेशकों को आमंत्रित करने हेतु जयपुर में स्टेट इन्वेस्टर समिट 2022 का आयोजन करने जा रही है। जो कि एक सराहनीय कदम है इससे नये उद्योगों का मार्ग प्रशस्त होगा राजस्थान औद्योगिक हब के रूप में विकसित होगा।

कार्यक्रम के अंत में सहसचिव अनुराग लोहिया ने उपस्थित मुख्य वक्ता जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र जोधपुर महाप्रबंधक श्री एस.एल. पालीवाल एवं रीको के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक श्री संजय झा का उद्यमियों को इन्वेस्टर राजस्थान 2022 समिट के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष डॉ. गोतम कोठारी, अशोक कुमार संचेती, निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव, कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल, अरूण जैसलमेरिया, डॉ. भरत दिनेश, ब्रिज मोहन पुरोहित, राहुल धूत, विकास सुराणा, सरदारा राम सुथार, योगेश बिड़ला, अरविन्द कालानी, विनोद आचार्य एवं मृदुल सालेचा सहित अनेक उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now