राजस्थान के मुकाबले बिहार में जमीनों की कीमतें बहुत कम और ई-ऑक्शन भी सैचुरेटेड एरिया में – सैयद शाहनवाज हुसैन

बुधवार, 09 मार्च 2022। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं बिहार राज्य के उद्योग मंत्री माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन का स्वागत समारोह एवं औद्योगिक विकास पर परिचर्चा का आयोजन बुधवार को एसोसिएशन सभागार में किया गया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं बिहार राज्य के उद्योग मंत्री माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज में यहा आया हु आप सभी के मन में जो बिहार के बारे में जो गलत विचार धारा है उसे बदलने आया हु। बिहार आज वह बिहार नहीं रहा जो पहले हुआ करता था। केन्द्र की मोदी सरकार और बिहार की नीतीश कुमार सरकार के सानिध्य में बिहार विकास के मार्ग पर अग्रसर है। आज बिहार की श्रम शक्ति का लोहा पूरा देश मानता है देश के कोने-कोने में आपको बिहार के श्रमिक काम करते हुए मिल जायेंगे, बिहार के मजदूरो की यह खासियत है कि वह जो भी कार्य करते हुए उसमें अपना शत् प्रतिशत देते है और उस राज्य विकास में महतपूर्ण भुमिका अदा करते है इसलिए पूरे देश में बिहारी श्रमिको की मांग रहती है।

इसके साथ ही उन्होंने उद्यमियों को बताया कि बिहार को श्रमिकों के साथ-साथ देश को सबसे ज्यादा आईएएस देने वाले राज्य के रूप में भी जाना जाता है। और पुरे बिहार में गया को छोडकर पूरा बिहार ग्रीन जोन में आता है। इसलिए में आप सभी उद्यमियों को एक बार बिहार आने का निमंत्रण देने आया हु। बिहार में आपको सबसे सस्ती जमीन, सस्ती श्रमशक्ति, उपयुक्त पानी और बिहार सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा ये मैं आप सभी से वादा करता हु। आप सभी उद्यमी एक बार बिहार आये और देखे कि बिहार में औद्योगिक विकास की कितनी संभावनाएं है।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अध्यक्ष एन.के. जैन ने मुख्य अतिथि सैयद शाहनवाज हुसैन का शब्दो द्वारा स्वागत किया तथा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के कारण प्रथम, द्वितीय फिर तृतीय और अब चौथी लहर चल रही है। इसके कारण से न सिर्फ जोधपुर में बल्कि पुरे देश में उद्योगों की हालत खराब हुई है और अब रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते उद्योगों की स्थिति और खस्ता हो गई है अधिकांश जगह पर  उद्योग बंद होने की कगार पर पहुच गये हैं क्योकि उद्योगों में उपयोग होने वाले कच्चे माल की कीमतों में 3 से 4 गुणा बढ़ोतरी हो गई है। देश में जीएसटी संग्रह बढ़ रहा है इसका मतलब यह नहीं कि उद्योगों में उत्पादन बढ़ रहा है बल्कि कीमतों में हुई वृद्धि के कारण जीएसटी संग्रह में बढ़ोतरी हुई है।

इसलिए देश के सभी राज्यां के उद्योग मंत्रियों को मिलकर धरातल पर कार्य करते हुए औद्योगिक हित के लिए हितकारी योजनाए बनानी चाहिए और ब्याज की कम दर (Low rate of interest) पर वित्त प्रबंधन के किये जाने चाहिए। इसके साथ ही सरकार को इस आर्थिक संकट के दौर में जीएसटी दर में वृद्धि के बारे में ना सोचकर जीएसटी टैरिफ में 2 प्रतिशत की छुट देने के बारे में सोचना चाहिए इससे निश्चित ही उद्योगों को कुछ हद  तक राहत मिलेगी और बंद होने की कगार पर पहुच चुके उद्योगों को भी एक बार पुनः परतिशपरदिये बनाया जा सकेगा।

इस अवसर पर राज्य सभा सांसद राजेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल ने मुख्य अतिथि माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन का जीवन परिचय दिया तथा कार्यक्रम के अंत में राहुल धूत ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मंच का संचालन करते हुए सहसचिव अनुराग लोहिया ने मुख्य अतिथि माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन को आश्वस्त किया कि जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के उद्यमियों को एक प्रतिनिधिमण्डल शीघ्र ही बिहार में उद्योगों की असीम संभावनाओं को तलाशने हेतु औद्योगिक भ्रमण पर आयेगा।

इस अवसर पर रीको लि. जोधपुर के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक संजय झा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एस.एल. पालीवाल, जेआईए पूर्व अध्यक्ष प्रकाश संचेती, अशोक कुमार संचेती, देवेन्द्र सालेचा, दामोदर दास लोहिया, निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती, सचिव सी.एस.मंत्री, कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव, कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, ब्रज मोहन पुरोहित, अरविन्द कालानी, जसराज बोथरा, मृदुल सालेचा, संजय कुमार टावरी, शांतीचन्द सालेचा, सुपारस राज लोढ़ा, एम.के. केशरी, देवेन्द्र सिंह राठौड़, जुगनु खान एवं गौरव जैन सहित अनेक उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now