शिविर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा कोरोना से हई श्रमिक की मृत्यु के पश्चात आशित उनकी पत्नी को एक लाख छत्तीस हजार दो सौ पांच रूपये का चैक भेंट किया गया।

बुधवार, 22 दिसम्बर 2021। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, कर्मचारी राज्य बीमा निगम एवं एलएमजे सर्विसेज एरिना, जोधपुर (अधिकृत डीलर मारुति सुजुकी इंडिया लि.) के संयुक्त तत्वावधान् में मेडिकल सह-जागरूकता एवं निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन बुधवार दिनांक 22 दिसम्बर 2021 को एसोसिएशन सभागार में किया गया।

शिविर की मुख्य अतिथि सूरसागर विधायक श्रीमती सुर्यकांता व्यास ने कहा कि श्रमिकों की स्वास्थ्य की जांच हेतु आयोजित इस शिविर के लिए में जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, कर्मचारी राज्य बीमा निगम एवं एलएमजे सर्विसेज एरिना, जोधपुर के पदाधिकारियों और अधिकारियों तथा इस शिविर में उपस्थित संबंधित चिकित्सालयों के चिकित्सकों का आभार व्यक्त करती हु कि उन्होंने श्रमिकों के हित में सोचते हुए उनके लिए इस निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया। में आशा करती हु कि इस शिविर के माध्यम से श्रमिक ईएसआईसी की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठा सकेंगे।

शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जोधपुर नगर निगम (दक्षिण) महापौर सुश्री वनिता सेठ ने कहा कि कोरोना अभी खतम नहीं हुआ है तीसरी लहर की संभावना अभी भी बनी हुई है इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप कही भी जाये मास्क अवश्य लगाये। कोरोना ने हमे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए मजबूत किया है और आज श्रमिको के स्वास्थ्य के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया है जो कि एक सराहनीय कदम है।

शिविर के प्रारम्भ में जेआईए अध्यक्ष एन.के.जैन ने मुख्य अतिथि एवं विभागीय अधिकारियों का शब्दों द्वारा स्वागत किया और कहा कि कोरोना ने हमें स्वास्थ्य के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कोरोना अभी गया नहीं है हमें सावधानी रखनी होगी। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन औद्योगिक विकास के साथ-साथ समाजिक सरोकार को ध्यान में रखते हुए कार्य करती आ रही है। एसोसिएशन द्वारा इस प्रकार के शिविरों का आयोजन समय-समय पर किया जाता रहा है और आगे भी किया जाता रहेगा।

इसके साथ ही उन्होंने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अधिकारियों को सुझाव देते हुए कहा कि वर्तमान समय को देखते हुए ईएसआईसी डिस्पेंसरी को भी आधुनिक किया जाना चाहिए। तथा गुटखा/तम्बाकू के रोकथाम हेतु अभियान चलाकर युद्ध स्तर पर प्रयास किये जाने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ईएसआईसी की जो योजनाएं है वैसी ओर कही नहीं है हालाकी इसमें कुछ खामिया भी है जैसे विभाग की वेबसाईट का स्लो होना और ईएसआईसी की सबसे अच्छी योजना जिसमें बीमित ‘‘मात्र 120 रूपये देकर सेवा-निवृत्ति के बाद भी ईएसआईसी की सुविधाओं का लाभ ले सकता है इस योजना के बारे में अधिकतम श्रमिकों को जानकारी ही नहीं है इसलिए विभाग द्वारा इस योजना का प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के उपनिदेशक श्री रमेश राय ने विभाग द्वारा खोले गये नये अस्पतालों की जानकारी दी और बताया कि बीकानेर में 30 बेड का अस्पताल शीघ्र ही प्रारम्भ होने वाला है एवं जोधपुर ईएसआई अस्पताल भी निगम द्वारा संचालित किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने कोविड से मृत्यु हुए परिवारों को दी जाने वाली पेंशन की जानकारी दी।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के उपनिदेशक श्री राजेन्द्र कुमार मीना ने शिविर में उपस्थित बीमितों को बताया कि निगम द्वारा प्रीमिटिव हेल्थ चेकअप योजना विभाग द्वारा पायलट बेसिस पर शुरू कि गई है जिसके सफल होने पर विभाग द्वारा सभी क्षेत्रां में इसे लागू किया जायेगा। जिसमें प्रतिवर्ष बीमित की निःशुल्क जांच की जायेगी। जिससे बीमित के गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर समय रहते उसका पता चल जायेगा और वह उचित उपचार ले पायेगा। इसके साथ ही उन्होंने बीमितों को जोधपुर में विभाग से टाइअप अस्पतालों एवं उनमे उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के शाखा प्रबंधक श्री राजेश लखेरा ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जिनमे मुख्यत बीमारी हितलाभ, स्थायी/अस्थायी अपंगता हितलाभ, मातृत्व हितलाभ और आश्रितजन हितलाभ के साथ ही कोविड से मृत्यु हुए बीमित परिवारों को पेंशन और अटल बीमा योजना के तहत कोविड काल में बेरोजगार हुए बीमितों को 3 माह के वेतन का 50 प्रतिशत निगम द्वारा भुगतान किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने नियोजकां के ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर एलएमजे सर्विसेज एरिना, जोधपुर (अधिकृत डीलर मारुति सुजुकी इंडिया लि.) के निर्देशक हुलासचंद जैन और औषधालय सह शाखा कार्यालय इंचार्ज डॉ. चन्द्र प्रकाश भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंच का संचालन जेआईए सह सचिव अनुराग लोहिया और कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव ने किया।

कार्यक्रम के अंत में एलएमजे सर्विसेज एरिना, जोधपुर (अधिकृत डीलर मारुति सुजुकी इंडिया लि.) के जी.एम. (ऐडम) श्री सुरेश गौड ने मुख्य अतिथि और विभागीय अधिकारियों का कार्यक्रम में पधारने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर कमला नेहरू हॉस्पिटल, मेडिपल्स हॉस्पिटल, गोयल हॉस्पिटल, वसुंधरा हॉस्पिटल, एएसजी आई हॉस्पिटल, कृष्णा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चिकित्सकों के साथ उनकी पूरी टीम, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के इंस्पेक्टर के.के. मीना व प्रवीण शर्मा तथा वरिष्ट उद्यमी शरद भंडारी जेआईए कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, अंकुर अग्रवाल एवं राहुल धूत सहित सैकडो की संख्या में औद्योगिक इकाइयों के कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now