बुधवार, 17 नवम्बर 2021। जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, डॉ एस.एन. मेडिकल कॉलेज एवं कारखाना व बॉयलर्स निरीक्षण विभाग के संयुक्त तत्वावधान् में एसोसिएशन सभागार मे आयोजित दो दिवसीय प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार दिनांक 17 नवम्बर 2021 को संपन्न हुआ।

जेआईए के अध्यक्ष एन.के.जैन ने बताया कि मानव मात्र् की सेवा व रक्षा करना मनुष्य का सबसे बड़ा कर्त्तव्य है तथा जेआईए सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में हमेशा अग्रणी रही है। मानव जीवन की रक्षा के संकल्प के साथ एसोसिएशन द्वारा हर साल प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस प्रशिक्षण के कारण प्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा न केवल उद्योगों में बल्कि सड़कों पर भी अनेक लोगों का जीवन बचाया जा सकता है।

तकनीकी सत्र् में डॉ एस एन मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ. सुमन भंसाली, वरिष्ठ प्रोफेसर एनेस्थीसिया डॉ. विकास राजपुरोहित एवं उनकी पूरी टीम ने प्रशिक्षणार्थियों को स्विट्जरलैंड से लाई गई विशेष डमी के माध्यम से कृत्रिम श्वसन व पॉवर पॉइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाओं में किए जाने वाले प्राथमिक उपचार के तरीकों व सावधानियों के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया तथा प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान किया।

उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण पश्चात् नियमित रुप से अभ्यास करने की सलाह दी और कहा कि गलत तरीके से दी गई प्राथमिक सहायता से किसी की जान भी जा सकती है। इसलिए नियमित रूप से अभ्यास कर इस कार्य में भी निपुणता हासिल करना बेहद जरुरी हैं। दुर्घटना की संभावना हर जगह बनी रहती है तथा प्राथमिक उपचार की जरुरत कहीं भी कभी भी किसी को भी पड सकती है। किसी की जान बचाने से बडा पुनीत कार्य कोई और नहीं हैं।

जेआईए के सचिव सी.एस.मंत्री ने डॉ एस एन मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ. सुमन भंसाली, वरिष्ठ प्रोफेसर एनेस्थीसिया डॉ. विकास राजपुरोहित, एसोसिएट प्रोफेसर अरूण कुमार, मनोज कुमार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी मो. हैदर, वरिष्ठ रेजिडेंट अभिषेक कुमार, रेजिडेंट एनेस्थीसिया लक्ष्मण सिंह एवं आशा यादव, तकनिशियन ओमप्रकाश डूडी एवं प्रोजेक्शनिष्ट गंगाराम बैरवा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एसोसिएशन द्वारा आयोजित इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित व्यक्तियों ने अनेक अवसरों पर उद्योगों में आई आकस्मिक विपत्तियों को कम किया है तथा अनेक गंभीर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की जान भी बचाई है। कार्यक्रम में लगभग 200 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। हम आशा करते है कि इस प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आप अपने जीवन में इस प्रशिक्षण का उपयोग कर दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाने में सफल होगें।

कार्यक्रम के अन्त में एसोसिएशन द्वारा कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण विभाग जोधपुर के उप मुख्य निरीक्षक मुकुल राजवंशी, जोन प्रथम के निरीक्षक चन्द्रवीर चारण एवं जोन द्वितीय की निरीक्षक सुश्री सृष्टि गुप्ता डॉ एस एन मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के चिकित्सको एवं उनकी टिम को एसोसिएशन की याद को चिरस्थाई बनाने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किये गए।

इस अवसर पर जेआईए सहसचिव अनुराग लोहिया कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, दीपक जैन सहित अनेक उद्यमी मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now