बुधवार, 23 फरवरी 2022। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन सभागार में बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य विधानसभा में पेश राज्य के चौथे बजट का सीधा प्रसारण किया गया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष एन.के. जैन ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पूरे बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान दिया गया है उद्यमियों को उम्मीद थी कि इस बजट में मेडिकल डिवाइस पार्क पर फोकस किया जाएगा। लेकिन बजट में उद्योगों के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं किया गया है।

और साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जोधपुर के लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ करने का भरसक प्रयास किया। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए जोधपुर में न्यूरो साइंस इंस्टीट्यूट, एमडीएम अस्पताल में कार्डिक लैब, नई डेंटल कॉलेज खोली जाने के साथ-साथ नवचौकिया डिस्पेंसरी को सैटेलाइट अस्पताल में और उदयमंदिर स्वास्थ्य केन्द्र को शहरी स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है इसके अतिरिक्त बजट में जोधपुर में एक ओर सीएमएचओ का नया पद सृजित करने की घोषणा भी की गई है जो कि स्वागत योग्य कदम है।

मुख्यमंत्री ने बजट में आगामी वर्ष से स्टाम्प ड्यूटी एमनेस्टी योजना-2022 लागू किये जाने की घोषणा कि है जिसकी अवधि 30 सितम्बर, 2022 तक होगी। इस योजना में ब्याज एवं पेनल्टी में शत-प्रतिशत छूट के साथ बकाया स्टाम्प ड्यूटी में भी 50 प्रतिशत तक छूट दी जानी की घोषणा की गई है।

इस योजना के साथ सरकार द्वारा व्यवहारियों को ओर अधिक छूट प्रदान करने के लिये आगामी वर्ष में आबकारी एमनेस्टी योजना-2022 लाने की घोषणा की गई है इस योजना की अवधि 30 सितम्बर, 2022 तक होगी। इसमें सभी बकाया प्रकरणों में ब्याज में शत-प्रतिशत छूट के साथ-साथ समस्त बकाया प्रकरणों में श्रेणीवार मूल राशि में भी आंशिक छूट दिये जाने की घोषणा की गई है जो कि सरकार का एक सरहानीय कदम है।

इस बजट से उद्यमियों को आशा थी कि सरकार प्रदेश में रीको द्वारा नये स्थापित/विकसित किये जाने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में भूखण्ड आवंटन ई-निलामी की प्रक्रिया को समाप्त करेगी। लेकिन बजट में अब, कुछ विशिष्ठ श्रेणी के उद्योग यथा Sunrise Sectors के तहत Anchor Investors, RIPS के अन्तर्गत Customized Package के पात्रा निवेशक एवं स्थानीय छोटे निवेशक आदि को विशेष जोन चिन्हित करते हुए सीधे आवंटन का प्रावधान भी किये जाने की घोषणा की गई है इससे उद्योग दो श्रेणी में बट जायेंगे।

बजट में घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देते हुए 50 यूनिट मुफ्त बिजली देने, 150 यूनिट तक 3 रुपए और 150 से 300 यूनिट तक 2 रुपए एवं इससे ऊपर के कंज्यूमर को भी स्लैब के हिसाब से सब्सिडी देकर लाभ पहुचाने की घोषणा की गई है जिसका हम सभी स्वागत करते है। उद्यमियों को उम्मीद थी कि सरकार द्वारा उद्यमियों के सोलर प्रोजेक्ट से उत्पादित विद्युत पर लगने वाले प्रति यूनिट 60 पैसे की इलेक्ट्रीसिटी डयूटी को हटाया जायेगा लेकिन उद्यमियों को यहा भी निराशा हाथ लगी है।

मुख्यमंत्री ने कृषि के लिए तो अलग से बजट पेश किया लेकिन उद्योगों को किसी प्रकार की राहत नहीं दी है बजट में जोधपुर में एक नया इनलैंड कंटेनर डिपो के अलावा बोरानाडा में 250 करोड़ की लागत से मल्टी स्टोरी इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट सेंटर खोले जाने का प्रावधान किया गया है इसके अतिरिक्त इस बजट से जोधपुर के उद्यमियों को निराशा ही हाथ लगी है।

जेआईए के सचिव सी.एस.मंत्री ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट पूर्णतः किसान और मध्यम वर्ग को समर्पित किया गया है। इसमें चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में कवर सीमा को 5 लाख से बढाकर 10 लाख तक कर दिया गया है और इमें कॉकलियर इंप्लांट सहित कई गंभीर बीमारियों को भी जोड़ा गया है इसके साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की घोषणा भी कि गई है जिसमे 5 लाख तक का एक्सीडेंट कवर मिलेगा। इससे निश्चित ही ज्ञात होता है कि मुख्यमंत्री ने आम आदमी के स्वास्थ्य की सुरक्षा को पूरा ध्यान में रखा है। इसके विपरित इस बजट में उद्योगो के लिये कोई नई घोषणा नहीं की गई है।

जेआईए के सहसचिव अनुराग लोहिया ने कहा कि बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधित अच्छी घोषणाए की गई है यदि इन घोषणाओं का क्रियान्वयन होता है तो इससे प्रदेश की जनता को काफी लाभ होगा। बजट में पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने की घोषणा की गई है इसके साथ ही बजट में एमएसएमई सेक्टर के उद्योगों को 5 साल तक किसी तरह की सरकारी मंजूरी नहीं लेनी होगी की घोषणा भी की गई है जिसका उद्योग जगत स्वागत करता है। उद्योगों के लिए की गई घोषणाओं को जब तक धरातल पर नहीं उतारा जाता है तब तक औद्योगिक विकास संभंव नहीं है जिस प्रकार कांकाणी इंडस्ट्रीयल एरिया की घोषणा पिछले 10 वर्षो से की जा रही है लेकिन यह अभी तक क्रियान्वित नहीं हो पाई है। कही यह घोषणाए भी सिर्फ घोषणाए बनकर न रह जाये।

इस अवसर पर जोधपुर पाली रोड़ इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन अध्यक्ष सुपारस राज लोढ़ा, जेआईए उपाध्यक्ष अमित मेहता, कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now