मंगलवार, 27 जुलाई 2021। जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा मंगलवार दिनांक 27 जुलाई 2021 को उत्तर पश्चिमी रेलवे के जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय का स्वागत किया गया तथा इस अवसर पर ‘‘रेलवे-इंडस्ट्रीज पर सीधा संवाद कार्यक्रम’’ एसोसिएशन सभागार में आयोजित किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की परिचर्चा का आयोजन रेल विभाग द्वारा रेलवे परिवहन के माध्यम से माल यातायात बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई सुविधाओं तथा विभान्न योजनाओं की जानकारी देने हेतु किया गया है हमारा उद्देश्य है कि इस संवाद से व्यापारियों को रेल द्वारा माल परिवहन करने का लाभ मिले वहीं दूसरी तरफ रेलवे को भी माल परिवहन बढ़ने से आय हो।

आपने देखा होगा कोरोना अवधि के दौरान भारतीय रेलवे ने अपनी भुमिका बहुत सुदृढ़ तरीक़े से निभाई है इस दौरान रेलवे ने तरल ऑक्सीजन गैस के टैंकरां को देश के कोने-कोने में पहुचाने का कार्य बखूबी किया है। इसके साथ ही रेलवे ने देश में लगे लॉकडाउन के बावजूद पूरे देश में माल का परिवहन कभी रूकने नहीं दिया। क्योकि रेलवे के लिए अपने ग्राहकों की सेवा ही सर्वोच्च प्राथमिकता है हम आपको विश्वास दिलाते है कि आप रेलवे के साथ व्यापार प्रारम्भ करे हम आपको सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करेंगे।

उद्यमियों के साथ आयोजित इस परिचर्चा में उद्यमियों द्वारा रेलवे के संबंध में बताई गई समस्याओं एवं सुझावों पर मंडल रेल प्रबंधक महोदया ने कहा कि सकारात्मक ढंग से उचित कदम उठाकर सभी पक्षों को लाभ दिलाने के प्रयास किए जाएंगे।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में एसोसिएशन द्वारा मुख्य अतिथि उत्तर पश्चिमी रेलवे की जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय को पुष्पगुच्छ भेंट कर एवं शाल ओढ़ा कर भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित जोधपुर रेलवे मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री मनोज जी जैन, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) श्री मनोज जी गुप्ता, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री धीरुमल जी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री अजीत जी मीना, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) श्री मुकेश जी मीना, मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विकास जी खेड़ा, एवं मंडल परिचालन प्रबंधक श्री दिलीप जी सिंह का भी एसोसिएशन द्वारा माल्यार्पण एवं साफा पहना कर स्वागत किया गया।

जेआईए अध्यक्ष एन.के. जैन ने शब्दो द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए औद्योगिक विकास हेतु रेल्वे-इंडस्ट्रीज की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु निम्न महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किये।

(01)   जोधपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री भार कम करने के लिए भगत की कोठी और राईका बाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का स्थाई स्टोप दिया जाये तथा कुछ ट्रेनों का संचालन भी यहाँ से प्रारम्भ किया जाये।

(02)   भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर नई वॉशिंग लाईन डाली जाये ताकि जोधपुर रेलवे स्टेशन पर पर्याप्त जगह मिल सके।

(03)   मारवाड़ जंक्शन-जोधपुर-फुलेरा मंडल में विद्युतीकरण के साथ-साथ रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का कार्य तेजी से किया जाये ताकि 2024 में अगले लोकसभा चुनाव से पहले इसे पूरा किया जा सके। इससे पूरे पश्चिमी राजस्थान का आर्थिक परिदृश्य बदल जाएगा।

(04)   बिलाड़ा से बड़ तक नई रेलवे लाईन डालने की घोषणा कई साल पहले हो चुकी है इस योजना को शीघ्र अमल में लाया जाये।

(05)   बनाड़ से सालावास तक बाईपास रेलवे लाईन डालने से गुड्स ट्रैन को जोधपुर रेलवे स्टेशन आने की आवश्यकता नहीं होगी।

(05)   जोधपुर-उदयपुर, जोधपुर-जबलपुर एवं जोधपुर-सियालदह के मध्य सीधी ट्रेन चलाई जाये तथा जोधपुर-नागपुर के लिए दैनिक आधार पर ट्रेन चलाई जाये।

(06)   गोटन में क्विक लाइम लोड होती है लेकिन इसके लिए यहां शेड नहीं है क्योंकि क्विक लाइम एक प्रकार का कच्चा माल है जो जल्दी खराब हो जाता है जिससे उद्यमियों का आर्थिक नुकसान होता है। इसलिए यहां क्विक लाइम स्टोरेज हेतु शेड का निर्माण करवाया जाए।

(07)   रिलायंस से रील लाने की कोशिश की जा रही है उसकी अनलोडिंग के लिए गोटन में एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाए।

(08)   यहां के क्विक लाइम की लोडिंग कोटा से होती है अगर उस लोडिंग को आप गोटन से करवाए तथा भाड़े में भी कुछ छूट प्रदान करे तो वह सारी की सारी लोडिंग जो कोटा ले जाकर की जाती है वह गोटन से शुरू हो जाएगी एवं इससे जोधपुर रेलवे मंडल की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

(09)   जोधपुर से सूरसागर तक एक पूरानी मिटर लाईन बिछी हुई है जिसका ना तो भविष्य में कोई उपयोग है ना वर्तमान में कोई उपयोग है यह काफी वर्षा से बंद पड़ी है रेलवे को राज्य सरकार से बात कर इस जमीन के स्थान पर अन्य स्थान पर जमीन ले लेनी चाहिए। जिससे इस जमीन का सदुपयोग हो सके।

(10)   जोधपुर रेलवे स्टेशन जोधपुर शहर का सेन्ट्रल प्लेस है जोधपुर रेलवे स्टेशन के आस पास की रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर मॉल्स एवं मल्टीपलेक्स सिनेमाघर का निर्माण किया जाए जिससे जोधपुर रेलवे मंडल को अतिरिक्त आय हो सके।

इसके अतिरिक्त उनके द्वारा उद्यमियों की सबसे बड़ी समस्या भगत की कोठी स्टेशन पर स्थित कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का इनलैंड कंटेनर डिपो के बारे में मंडल रेल प्रबंधक को अवगत कराया गया और बताया गया कि वर्तमान में इसके चारो ओर रहवासी कॉलोनी होने के कारण यहाँ से आने-जाने वाले कंटेनरों से आये दिन दुर्घटनाए होती रहती है। आगे आने वाले समय में दिल्ली मुंबई फ्रेट कॉरिडोर जो आ रहा है उसे ध्यान में रखते हुए इसे रोहिट या कांकानी के पास स्थापित किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने जोधपुर के पास रोहिट में जो दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर आ रहा है उसमें रेलवे की क्या भुमिका रहेगी एवं सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों के संचालन में उद्यमी इसका लाभ किस प्रकार ले सकते है इस बारे में भी उद्यमियों को अवगत कराने हेतु उनके द्वारा निवेदन किया गया।

इस अवसर पर रेलवे विभाग द्वारा उद्यमियों को चलचित्र के माध्यम से रेलवे परिवहन द्वारा माल यातायात बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजनाओं तथा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में जेआईए कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल ने मुख्य अतिथि सुश्री गीतिका पांडेय का जीवन परिचय उद्यमियों को दिया और मंच का संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया।

कार्यक्रम के अंत में मण्डल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य एवं जेआईए कार्यकारिणी सदस्य ब्रज मोहन पुरोहित ने मुख्य अतिथि उत्तर पश्चिमी रेलवे की जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय एवं जोधपुर रेलवे मंडल के विभागीय अधिकारियों का कार्यक्रम में पधारने और उद्यमियों की शंकाओं को दूर करने तथा रेलवे द्वारा माल परिवहन से संबंधित विस्तृत जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर पूर्व महापौर एवं लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम ओझा, जेआईए पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग, डॉ. गौतम चंद कोठारी, अशोक कुमार संचेती, निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती, उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव सी.एस.मंत्री, कार्यकारिणी सदस्य अरूण जैसलमेरिया, विकास सुराणा, मयूर माहेश्वरी, राहुल धूत, मृदुल सालेचा, अंनुतोष संचेती, शांतिचंद सालेचा, मुकेश माहेश्वरी, निलेश संचेती, गोविन्द अग्रवाल सहित अन्य उद्यमी गण भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us Now